दोस्तों आपका रंग गौर हो या सांवला इस बात से फर्क नहीं पड़ता हैं. आप दोनों ही परिस्थितियों में खुबसूरत दिख सकते हैं. बस शर्त ये हैं कि आपकी स्किन स्मूथ और सॉफ्ट होनी चाहिए. खुबसूरत दिखने के लिए एक अच्छी स्किन का होना बेहद जरूरी हैं. आज के बढ़ते प्रदुषण, खान पान में लापरवाही और स्ट्रेस इत्यादि की वजह से हमारी स्किन

जल्दी खराब होने लगती हैं. कई बार ये खुरदुरी और रुखी हो जाती हैं. फिर पिम्पल निकलना और झुर्रियों के आ जाने जैसे समस्यां भी होने लगती हैं.इस सभी समस्याओं से निजात पाने के लिए लड़कियां तरह तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट इस्तेमाल करती हैं. लेकिन इन प्रोडक्ट के साथ सबसे बड़ी समस्यां ये हैं कि इसमें कई तरह के केमिकल मिक्स होते

हैं जो आपकी स्किन को नुकसान पहुंचा सकते हैं. कई लोगो को तो इसके साइड इफेक्ट्स भी हो जाते हैं. कुछ लड़कियां ब्यूटी में निखार लाने के लिए पार्लर भी जाती हैं. लेकिन इन दोनों ही चीजों में काफी पैसा खर्च होता हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको एक ऐसा घरेलु नुस्खा बताने जा रहे हैं जो सस्ता भी हैं और इसके कोई साइड इफेक्ट्स भी नहीं होते हैं.

हर किचन में आपको टमाटर जरूर मिल जाता हैं. आमतौर पर हम इसका इस्तेमाल सब्जी का स्वाद बढ़ाने में या सलाद के रूप में करते हैं. लेकिन ये टमाटर एक अच्छा स्किन प्रोडक्ट भी बन सकता हैं. बस आपको इसका सही इस्तेमाल करते आना चाहिए. दरअसल टमाटर के अन्दर कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो आपकी स्किन के लिए फायदेमंद होते हैं. तो चलिए जानते हैं टमाटर के वे कौन से उपाय हैं जो आपकी स्किन को स्मूथ और सॉफ्ट बना देंगे.

1. एक आधा कटा टमाटर ले और इसे हल्दी में डीप करे. इस तरह इसके कटे हिस्से पर हल्दी लग जाएगी. इससे अपने चेहरे की करीब पांच मिनट तक मसाज करे. मसाज आपको सर्कल मोशन में करनी हैं. मसाज करते समय टमाटर को बीच बीच में हल्का सा दबाते भी जाए. इस तरह टमाटर का रस और हल्दी आपस में मिलकर आपकी स्किन की अच्छे से सफाई कर देंगे. पांच मिनट की मसाज के बाद इसे दस मिनट तक चेहरे पर रहने दे और फिर चेहरा धो ले. ऐसा हफ्ते में दो बार करे. इस उपाय से ना सिर्फ आपकी स्किन में निखार आएगा बल्कि ब्लैकहेड्स और पिंपल्स जैसी समस्यां भी नहीं होगी.2. एक आधा कटा टमाटर ले और इसे शक्कर में डीप करे. इसके बाद इससे सर्कल मोशन में चेहरे की 5 मिनट मसाज करे. फिर दस मिनट बाद चेहरा धो ले. इस उपाय से आपकी स्किन स्मूथ और सॉफ्ट हो जाएगी. इसे हफ्ते में एक बार करे.

3. यदि आप अपनी स्किन में निखार चाहते हैं तो ये उपाय जरूर करे. दो चम्मच टमाटर के रस में एक चममच निम्बू का रस मिला दे. अब कॉटन की सहायता से इस मिश्रण को चेहरे पर लगाए और पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दे. इसके बाद चेहरा धो ले. आपका फेस चमकने लगेगा.

4. यदि आपको पिम्पल आने की समस्या अधिक हैं तो चेहरे पर टमाटर के रस का फेस पैक लगाए. इस फसपैक में गुलाबजल भी मिला सकते हैं. इससे आपको बहुत जल्द फायदा दिखेगा.

اپنا تبصرہ بھیجیں